अमेरिका, चीन और भारत से ज्यादा बांग्लादेश में बढ़ी अमीरों की संख्या

जब भी कोई संस्था मैगजीन अमीरों की लिस्ट निकालती है तो सबसे पहले अमेरिकी रहते हैं यह भारतीय लेकिन अब इस रेस में एक ऐसा देश भी आ गया है जो काफी छोटा है लेकिन  अमीरो की संख्या में सबसे आगे। वह देश  है भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश।
दुनिया के अमीरों का डेटा रखने वाली मार्केट रिसर्च फर्म वेल्थ एक्स के ताजा विश्लेषण में बांग्लादेश में अल्ट्रा हाई नेटवर्थ कैटेगिरी में शामिल होने वाले लोगों की तादाद अमेरिका से दुगनी बताई है ।अल्ट्रा हाई नेटवर्थ कैटेगिरी  में उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनकी संपत्ति 200 करोड़ के पास।
 वेल्थ एक्स के मुताबिक एशिया में आर्थिक गतिविधियों का कारण बढ़ते अमीरों की संख्या है यह तादाद अमेरिका और यूरोप से कहीं अधिक है। एशिया के 2 सबसे बड़े देश भारत और चीन में अमीरों की संख्या 10% से अधिक बढ़ी है। तो वहीं बांग्लादेश को लेकर एक दिलचस्प तस्वीर भी सामने आई है वर्ल्ड बैंक के अनुसार बांग्लादेश में 24.5 लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं लेकिन उसके बावजूद वहां अमीरों की संख्या बढ़ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि बांग्लादेश में बढ़ते शहरीकरण, एक्सपोर्ट, प्रोडक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी से बढ़ते निवेश से यहां तस्वीर बदली है। बीते 5 साल में बांग्लादेश में अल्ट्रा हाई नेटवर्थ कैटेगरी में 255 लोग शामिल हुए हैं भारत में 4510 और अमेरिका में  79,595।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami