नरेंद्र मोदी का चुनाव अभियान रणनीति

भारत के प्रधान मंत्री कौन है? उस सवाल का जवाब हर कोई जानता है। नरेंद्र मोदी। लेकिन आज, सोशल मीडिया की ताकत के लिए धन्यवाद, हर कोई, न केवल हमारे प्रधान मंत्री का नाम जानता है, हर कोई जानता है कि वह हमारे देश के लिए क्या करने की योजना बना रहे है, देश के सभी राज्यों के लिए, हमारे किसानों के लिए, अर्थव्यवस्था के लिए, शिक्षा क्षेत्र के लिए, हमारे गाँवों की स्वच्छता के लिए और हर दूसरे सूक्ष्म विस्तार के लिए देश में संबोधित करना है।

उनके पास 2024 तक लक्ष्य तिथियों के साथ सब कुछ के लिए एक योजना है। योजना तब बहुत महत्वपूर्ण है जब कोई अपने देश के चेहरे को अच्छे के लिए बदलना चाहता हो और उसी के लिए संपूर्ण योजनाएं बनाना केवल प्रभावी नहीं है, बलकि कारगर भी है। अगर कुछ भी हो, तो हमें अपने देश को चलाने के लिए कुशल और ऊर्जावान पीएम पर गर्व होना चाहिए।

लेकिन हम यह सब कैसे जानते हैं?

खैर, मुझे लगता है कि सोशल मीडिया या पक्षपाती मीडिया नेटवर्क के रूप में सरल नहीं है। लेकिन इससे पहले कि हम इस प्रश्न का उत्तर खोजें, एक और अधिक बुनियादी प्रश्न (जिस प्रश्न के साथ यह लेख शुरू किया गया था) उस पर एक नज़र डालते हैं

 

भारत के प्रधान मंत्री कौन है?

विकिपीडिया के अनुसार,

भारत के प्रधान मंत्री भारत सरकार की कार्यकारी शाखा के नेता हैं। प्रधानमंत्री भारत के राष्ट्रपति के मुख्य सलाहकार और मंत्रिपरिषद के प्रमुख भी होते हैं।

चलो, सादगी के लिए ब्रेक डाउन करें ऊपर जो परिभाषा दी गई है, उससे लगता है कि भारत का प्रधानमंत्री सरकार की एक शाखा का प्रमुख है जो इसे चलाता है। साथ ही, प्रधान मंत्री भारत के राष्ट्रपति के सलाहकार (मुख्य सलाहकार) के रूप में कार्य करता है और यद्यपि राष्ट्रपति भारत के राज्य का प्रमुख होता है, वह प्रधान मंत्री की सलाह पर कार्य करने के लिए संविधान द्वारा बाध्य होता है। मतलब, राष्ट्रपति (कुछ अपवादों के साथ) में निहित सभी शक्ति प्रधानमंत्री द्वारा अभ्यास में हैं।

यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और कुछ ही शायद इस भूमिका को संभाल सकते हैं।

पहले पूछे गए प्रश्न पर आ रहा है। देश के लिए हमारे प्रधान मंत्री की सभी प्रभावशाली योजनाओं के बारे में हमें कैसे पता चलेगा? उत्तर सीधा है।

बीजेपी देश में लगभग 4 साल से चुनाव कर रही है। संख्या बहुत प्रभावशाली है और यद्यपि कुछ मामलों में परिणाम उम्मीद (गुजरात) या उससे भी कम (बिहार) से कम रहे हैं, लेकिन कुल मिलाकर, भाजपा का प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा है। हमारे देश में लंबे समय से ऐसा कुछ नहीं देखा गया है। बीजेपी की चुनाव अभियान की रणनीति लगभग हमेशा उनकी प्रतिस्पर्धा से बेहतर रही है (यह नैतिक रूप से सही है या नहीं है), लेकिन सवाल यह है कि,

यदि भारत के प्रधान मंत्री का काम सरकार चलाना है और राष्ट्रपति को महत्वपूर्ण मामलों पर सलाह देना है, तो हम चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें कैसे देख रहे हैं?

क्या यह थोड़ा अजीब नहीं है कि जो व्यक्ति भारत में सभी राज्य चुनावों कर्नाटक व अन्य राज्य में प्रचार कर रहा है, उसे भी वोट नहीं दिया जा रहा है? मेरा मतलब है, आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक उम्मीदवार के लिए मतदान करेंगे। पीएम नहीं। नरेंद्र मोदी नहीं। अगर चुनाव के लिए स्थानीय उम्मीदवार ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक छोटा (और कम खर्चीला) अभियान किया होता तो यह बहुत ज्यादा मायने रखता था। क्या यह अधिक व्यक्तिगत स्पर्श नहीं देगा? और इससे भी महत्वपूर्ण बात, क्या इसका यह अर्थ नहीं होगा कि पीएम को देश के लिए काम करने और सरकार चलाने में अधिक समय मिले?

23 राज्यों में चुनाव हुए हैं क्योंकि NDA ने लोकसभा चुनावों में भाग लिया था और एक स्थान पर भारत के प्रधानमंत्री के बिना किया गया प्रचार नहीं था। मेरे विचार में, पीएम इसके बजाय एक दिन की छुट्टी ले सकते थे, जितनी बार वह अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने गए, जोर-जोर से चिल्लाते हुए कहा कि पिछली सरकार ने कैसे 60 साल तक उस राज्य और हमारे देश के लोकतंत्र को लूटा और नष्ट किया वर्तमान सीएम केवल 5 या 10 या 15 वर्षों के लिए शासन कर रहे होंगे)। आराम करना ज़रूरी है और इससे पीएम को सरकार चलाने के लिए एक अच्छा दिमाग मिल जाएगा।

इस लेख का उद्देश्य हमारे प्रधान मंत्री के प्रयासों को कम करना नहीं है। इसके विपरीत, मेरा मानना ​​है कि नरेंद्र मोदी अच्छे पीएम हैं और उनका केवल देश के लिए अच्छा इरादा है। उन्होंने निश्चित रूप से दुनिया के सामने हमारे देश की छवि को बदल दिया है। वह एक बहुत मजबूत नेता हैं जिन्होंने भारत को शब्द को बढ़ावा देने के लिए बहुत समय से प्रयास किया है। समस्या हमारी सरकार के संगठनात्मक ढांचे के साथ भी नहीं है। समस्या भाजपा के संगठन ढांचे के साथ है जहां चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी एक ऐसे व्यक्ति को दी जाती है जिसकी वास्तविक जिम्मेदारी देश को चलाने के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami