58 सांसदो ने अभी तक नही दिया है दायित्व और संपत्ति का ब्योरा

चुनाव में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए कितने ही दावे किए जाएं लेकिन खुद लोकसभा सांसद इसको तरजीह नही देते है । एक आरटीआई में खुकस हुआ है कि लोकसभा के सिर्फ 114 सांसदों ने तय समय सीमा में अपना और अपने आश्रितों का संपत्ति दायित्व विवरण लोकसभा सचिवालय में दिया है। जबकि 58 सांसदों ने 21 फरवरी 2019 तक अपना संपत्ति-दायित्व विवरण नहीं दिया है।

दरअसल उत्तराखंड के काशीपुर निवासी सूचना का अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन ने लोकसभा सचिवालय के लोक सूचना अधिकारी से लोकसभा सदस्य (संपत्ति और दायित्वों की घोषणा) नियम 2014 के तहत संपत्ति और दायित्वों की घोषणा करने एवं न करने वाले लोकसभा सदस्यों की सूचना मांगी थी।

लोकसभा सचिवालय के लोक सूचना अधिकारी ने 16वीं लोकसभा के संपत्ति व दायित्वों की घोषणा करने एवं न करने वाले सदस्यों की सूचना दी तो उसमे लोकसभा के 58 सदस्यों ने 21 फरवरी 2019 तक अपने संपत्ति-दायित्वों की घोषणा नहीं की है।

जिसमे सभी पार्टी के सदस्य है ,इसमें भाजपा के तीन और कांग्रेस के छह सांसद आप के पंजाब से तीन सांसद शामिल है। समाजवादी पार्टी के यूपी से 4 सांसद, लोक जनशक्ति पार्टी के बिहार से 4 सांसद, आरजेडी के बिहार से दो सांसद, जेडीयू के बिहार से दो सांसद, शिरोमणि अकाली दल के पंजाब से दो सांसद, झारखंड मुक्ति मोर्चा के झारखंड से दो सांसद, ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पश्चिमी बंगाल से चार सांसद, बीजेडी के उड़ीसा से तीन सांसद, शिवसेना के महाराष्ट्र से दो सांसद, तेलगू देशम पार्टी के आंध्र प्रदेश से छह सांसद, टीआरएस के तेलंगाना से चार सांसद शामिल हैं। वहीं विभिन्न दलों के एक-एक लोकसभा सांसद ने अपनी संपत्ति दायित्व के बारे में अभी तक नहीं बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami