अब मसूरी जाने के लिए नही करना पड़ेगा घंटो का इंतज़ार

मसूरी में रोपवे का निर्माण 6 माह के अंदर शुरू हो सकता है। करीब 400 करोड़ से पुरकुल से मसूरी तक 5.5 किमी. लंबे रोपवे का निर्माण फ्रांस की पोमा इंटरनेशनल कंपनी करने जा रही है । जल्द ही पर्यटन विभाग कंपनी के साथ एमओयू करने जा रही है । इस रोपवे के बनने से 15 मिनट में मसूरी पहुंचा जा सकता है ।

काफी लंबे समय से मसूरी के लिए रोपवे निर्माण की बात चल रही है । जिसे अब पर्यावरण क्लीयरेंस और वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया 6 महीने में पूरी कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

इस रोपवे निर्माण की असल वज़ह मसूरी में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करना है। अभी कुछ दिन पहले फ्रांस की पोमा कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञ ने स्थलीय निरीक्षण कर सरकार को रोपवे तैयार करने के लिए ढाई साल का समय दिया है।

कंपनी को देश-विदेश में रोपवे बनाने का अच्छा खासा अनुभव हासिल है। कंपनी के हिसाब से रोपवे के टावर बनाने के लिए सड़क की जरूरत बिल्कुल नहीं है। हेलीकॉप्टर के जरिये टावर के लिए निर्माण सामग्री पहुंचाई जाएगी।

तो वही मसूरी रोपवे निर्माण में वन भूमि में कोई दिक्कत नही होगी। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार रोपवे के निर्माण के लिए टावर निर्माण जितना भूमि चाहिए । अभी तक एक टावर से दूसरे टावर के बीच रोपवे लाइन के दोनों तरफ 10-10 मीटर भूमि का अधिग्रहण करने की अनुमति लेनी पड़ती थी।

मसूरी रोपवे का निर्माण कार्य छह माह के अंदर शुरू करने का विचार है । शीघ्र ही फ्रांस की कंपनी के साथ एमओयू के बाद । 400 करोड़ की लागत से रोपवे को तैयार करने में कम से कम ढाई साल का समय लगेगा। इस रोपवे के बनने से मसूरी में ट्रैफिक दबाव कम होगा और 16 मिनट में मसूरी पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami