ट्रम्प ने दिया मोदी सरकार को झटका, भारत को होगा 190 करोड़ डॉलर का नुकसान

0
53

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने मोदी सरकार को एक बड़ा झटका दिया है। ट्रम्प ने भारत से GSP यानी कि Generalized System Of Preferance का दर्जा वापस लेने का एलान कर दिया है। इससे भारत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 5 जून से ट्रम्प प्रशासन के नए नियम भारत पर लागू हो जाएंगे ।

आखिर क्या है GSP —

GSP यानी कि generalized systems of preference ये एक ऐसा दर्जा है जिसके तहत अमेरिका दुनियाभर के विकास शील देशों को चिन्हित करता है तथा इन देशों से जो भी समान खरीदता है उनपर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगाता है। जिससे कि विकासशील देशों को फायदा हो सके उनकी अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके।

भारत समेत 120 विकासशील देशों को इसके तहत लाभ दिया जाता रहा है आपको बता दें कि भारत को सबसे ज्यादा लाभ इसका मिला है। भारत से करीब 5 अरब डॉलर से ज्यादा का सामान अमेरिका को बेचा जाता है जिस पर वहां कोई भी टैक्स नहीं लगता है। लेकिन अब भारत के इन सामानों पर अमेरिका टैक्स वसूलेगा जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत को 190 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा।

अमेरिका ऐसा क्यों कर रहा है

अब सवाल आता है अमेरिका ऐसा क्यों कर रहा है आपको बता दें कि अमेरिका भारत पर दवाब बनाना चाहता है जिससे कि वह अमेरिका के सामान को भारत में बेच सके अमेरिका चाहता है कि उसके डेयरी प्रोडक्ट तथा अन्य कृषि ओर स्वास्थ्य सामानों के लिए भारत अपना बाजार खोल दे लेकिन भारत ऐसा करने को तैयार नहीं है अगर भारत ऐसा करता है तो हमारे किसानों को यहाँ बहुत नुकसान होगा । पहले से ही किसानों की हालत बेहद चिंताजनक बनी हुई है अगर ऐसे में अमेरिका के सामानों के लिए भारत का बाजार खोल दिया गया तो किसानों के सामान कौन खरीदेगा जिससे उसे भारी नुकसान होगा।

अब मोदी सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि वह ट्रम्प के इस फैसले से कैसे निपटें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here