ड्रोन दिखायेगें हैरतअंगेज करतब,पहली बार दून में हो रहा ड्रोन मेले का आयोजन

0
28
प्रदेश सरकार की पहल पर पहली बार कल से दो दिवसीय ड्रोन फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।
26 और 27 फरवरी को होने वाले इस दो दिवसीय का आयोजन राज्य सरकार और ड्रोन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर उत्तराखंड के संयुक्त प्रयासों से आइटीडीए में होगा। इसमे देश भर की ड्रोन बनाने और इस्तेमाल करने वाली सरकारी व निजी कंपनियां अपने नवीनतम ड्रोन को रूबरू कराएगी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत करेंगे
इसका मुख्य उद्देश्य देशभर की ड्रोन कंपनियां उत्तराखंड बुलाकर निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है। एक जानकारी के अनुसार अब तक देश में रिसर्च, सरकार व उद्योग जगत के बीच ड्रोन के विकास और इस्तेमाल के मामले में एक बड़ा गैप रहा है। फेस्टिवल इसी दूरी कम करने के लिए है और विकास के लिए इस तकनीक का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो सकेगा।
इसमें  प्रतियोगिता भी होंगी जिसमे में ड्रोन की पांच अलग-अलग श्रेणियों शामिल होगी। इसमें ड्रोन दौड़, इमेज एनालिसिस, धनवंतरी, ड्रोन पे लोड चैलेंज, फ्लाइंग आईज शामिल है। प्रत्येक श्रेणी की प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार एक लाख और द्वितीय पुरस्कार पचास हजार रुपये का दिया जाएगा।
उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए यहां पर ड्रोन तकनीक काफी महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक आपदाओं के साथ ही वन, अग्निशमन, कृषि, खनन, राजस्व विभाग में मैपिंग और निगरानी के लिए ड्रोन तकनीकी इस्तेमाल करने की संभावनाएं हैं। सरकार की पहल है कि देश भर की ड्रोन कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए आकर्षित किया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here