कोरोना वायरस :बेवजह घर से बाहर निकलने वाले सिर्फ मौत परोस रहे है, देखें ये रिपोर्ट

0
180
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था जिस पर लोगों ने बखूबी अमल किया।  इसके बाद  देश की तमाम राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में 31 मार्च तक लॉक डाउन का आदेश जारी कर दिया है। इस लॉक डाउन के आदेश  के बाद एक बार फिर सभी सरकारों ने लोगों से घर से  बाहर नहीं आने का आग्रह किया। लेकिन कुछ लोग सरकार की आदेश की परवाह किए बिना ही घर से बेवजह बाहर निकल रहे हैं। जो संख्या समय बढ़ने के साथ बढ़ती जा रही है। इन लोगों को दोबारा संदेश पहुंचाने के लिए खुद प्रधानमंत्री को एक बार फिर देशवासियों को  घर में रहने का आग्रह करना पड़ा।  इसके बावजूद  उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ रहा है पुलिस की सख्ती के बाद भी  अपने घर से बेवजह बाहर निकल रहे है।   लेकिन आज हम इन्हें उन रिपोर्ट से रूबरू कराते हैं जिनमें कुछ इसी तरह बेवजह घर से निकलने वाले लोगो से एक देश को कितना बड़ा नुकसान हुआ और उसे और नुकसान से बचाने के लिए कैसे इनके खिलाफ बहुत बड़ी कार्रवाई वहां की सरकार द्वारा की गई।
यूरोप के सबसे विकसित देश इटली की बात करें तो वहां कोरोना से अभी तक सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं 5000 के करीब  वहां लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 50,000 से ज्यादा  मामले सामने आ चुके हैं।
शनिवार 21 मार्च तक यहां पर 793 नए मामले सामने आए हैं। इस वायरस की चपेट में आने के बाद ये पहला ऐसा दिन था जब एक ही दिन में इतने मामले सामने आए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में जितने मामले इस दौरान बढ़े हैं उनमें से करीब 38 फीसद मामले अकेले इटली से सामने आए हैं। अब तक यहां पर कुल 53578 मामले सामने आ चुके हैं।
इटली के अखबार द लोकल के अनुसार करीब दो तिहाई इटली इसकी चपेट में है। इसके बाद भी इसको लेकर यहां पर लोग लापरवाह बने हुए हैं और सरकार की सख्ती के बावजूद घर से बहार निकल रहे है  और सरकार के बनाए नियमों को ठेंगा दिखा रहे है। जिसके कारण ये लोग भी किसी न किसी तरह इन्फेक्टेड हो रहे है और दूसरे लोगों में भी  इस बीमारी को फैला रहे है।  तो वही अस्पतालों से जो वायरस पीड़ित लोग हैं वह अस्पतालों से भागे जा रहे हैं जिसके कारण यह  वायरस  काफी लोगों को चपेट में ले रहा है। और जिनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिस पर सराकर ने और सख्ती का निर्माण लेने का फैसला लेते हुए ।  बेवज़ह निकलने वाले 50 हजार लोगों पर क्वारंटाइन के नियमों की अवहेलना करने के आरोप में जुर्माना लगाया  है इटली में   बिना कारण घर से बाहर निकलने पर 300 यूरो यानि लगभग 25 हजार रुपए का जुर्माना तय किया गया है
आपको बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद से ही इटली में सरकार ने दुकानें, पब, बार, होटल आदि के खुलने पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके अलावा वहां पर नेशनल शटडाऊन किया गया है। सरकार ने  हजारों की संख्‍या में ऐसे लोगों को जो इसकी चपेट में हैं उनको क्वारंटाइन किया है। इनके लिए सख्‍त दिशा-निर्देश भी हैं कि ये बाहर न निकलें और नियमों का पालन करें। इसके बाद भी ये लोग नियमों को पालन नही कर रहे थे ।  अब उन पर जुर्माना ठोका जा रहा है ।
पापा की करें तो भारत में भी ऐसे ही पापा की करें तो भारत में भी ऐसे ही कुछ लोग बेवजह घूम रहे हैं और उन पर भी आने वाले समय में सरकार ऐसे ही सख्त निर्देश ले सकती है क्योंकि कई बार सरकार द्वारा आह्वान के बाद भी यह लोग मान नहीं रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here