इस ब्लड ग्रुप के लोगो को कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा

0
64
विश्व में कोरोना से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. इस घातक बीमारी से विश्व भर में करीब 2 लाख  लोग संक्रमित हैं जबकि 8 हज़ार  लोगों ने इससे अपनी जान गवा दी है. इसी बीच एक अध्ययन सामने आया है जिसमें यह दावा किया गया है कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वायरस ज्यादा प्रभावित करता है जबकि O ग्रुप वालों को सबसे कम।
चीन के हुबेई प्रांत जिनइंतान अस्पताल को शोधकर्ताओं ने नया खुलासा किया है कि कैसे अलग अलग ब्लड ग्रुपो के लोगों को यह वायरस अपनी चपेट में लेता है । शोधकर्ताओं के अनुसार जिन लोगों का A ब्लड ग्रुप था उनकी संख्या ज्यादा है. साथ ही A ब्लड ग्रुप के लोग  इस वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित हैं. रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों का O ब्लड ग्रुप है उन लोगों की संख्या मरने वाले लोगों में सबसे कम है. बता दें कि कोरोना की शुरुआत वुहान से हुई है और इस  रिसर्च को  ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने प्रकाशित किया है .
सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड एंड ट्रांसलेशनल मेडिसिन में की गई इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने लिखा कि टाइप A ब्लड ग्रुप वालों को वायरस से बचने के लिए खुद को सबसे ज्यादा सतर्क रखना चाहिए . लेकिन , Wang Xinghuan की टीम ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यह फिलहाल शुरुआती स्टडी है जिस पर और काम करने की जरूरत है. इस रिसर्च के मुताबिक वुहान और शेनझेन में 2,173 संक्रमित और 3,694 स्वस्थ्य लोगों के ब्लड ग्रुप की तुलना कर यह दावा किया है.
रिसर्च द्वारा मिले  आंकड़े के अनुसार वुहान के 31.16 प्रतिशत लोगों का ब्लड ग्रुप टाइप ए था वहीं वुहान के स्थानीय जिनयिंतन अस्पताल में इलाज करा रहे 37.75 प्रतिशत लोगों का भी यही ब्लड ग्रुप था.
तो वहीं बात करे ब्लडग्रुप O की उसके 26 फीसदी लोग ही इस वायरस से संक्रमित थे. हालांकि, भले ही आपका ब्लड ग्रुप टाइप A है तो भी आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके बावजूद आप खुद को इस बीमारी से दूर रह सकते हैं। इसके लिए आपको लगातार अपने हाथ धोते रहना है और किसी भी ऐसे व्यक्ति से दूर रहना है जो सर्दी या जुकाम से पीड़ित हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here